Not known Details About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



सिर में फुंसियां होने पर हल्दी और त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर सिर पर मालिश करें।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रात को सोने से पहले पी लीजिए घर में रखे इस मसाले का पानी, चेहरे के साथ साथ सेहत भी हो जाएगी चकाचक

ग्रीन सलाद पर भी थोड़ी सी हल्दी डाल सकते हैं। इससे सलाद में पौष्टिक तत्व बढ़ सकते हैं।

हल्दी अपने आप में कई गुणों से भरपूर है और जब आप इसका सेवन दूध में मिलाकर करते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. हल्दी वाला दूध बनाना भी बहुत आसान है. एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर गुनगुना होने पर इसका सेवन करें.

• कैंसर रोगियों जिनको कीमो थेरेपी हो रही हो ऐसे रोगियों को हलदी के सेवन से बचना चाहिए यह नुकसान देता है।

अगर कहीं भी जैसे जोड़, मांसपेशियों व शरीर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की सूजन हो तो हल्दी में सूजन से राहत दिलाने के गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए हल्दी को गुनगुने पानी में डालकर पीने से फायदा होता है।

मात्रा – हल्दी की मात्रा की बात की जाए तो सब्जी बनाते वक्त एक चौथाई चम्मच या उससे थोड़ी कम हल्दी डाल सकते हैं। वहीं, एक गिलास हल्दी दूध में चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर कोई हल्दी का सप्लिमेंट लेना चाहता है, तो अच्छा होगा कि इस विषय में डॉक्टरी परामर्श लिया जाए। वैसे, हल्दी की तासीर गर्म होती है, तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी

हल्दी और करक्यूमिन का सेवन करना फायदेमंद ही होता है लेकिन यह कुछ मामलों में नुकसानदायक भी हो सकती है। ज्यादा मात्रा में हल्दी लेने से संभावित जोखिम हो सकते है।

आपने हेल्थजोन के इस लेख में हल्दी के बारे में विस्तार से बड़ा और जाना की हल्दी में कितने ज्यादा औषधि गुण मौजूद है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है । अब हल्दी को अपने खाने में उपयोग get more info करें और इसके स्वास्थ्य लाभ हासिल करें ।  किसी रोग को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग करना हो तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें फिर इसका उपयोग करें । आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करे और अपने दोस्तों में शेयर करें ।

ब्लड प्रेशर की दवाएं लेने वालों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए क्योकि ब्लड प्रेशर की दवा के साथ इसके सेवन से रक्तस्राव की समस्या पैदा हो सकती है।

It is vital to just take very good care of your hair and continue to keep it wholesome and glossy. But Do you realize that the type of comb

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए हल्दी खाने से शरीर के अंदरूनी अंगों को तो लाभ मिलता ही है साथ ही शरीर के बाहरी अंगों के लिए भी हल्दी फायदेमंद होती है।

Report this wiki page